Friday, June 14, 2024
Hindi News:हिंदी समाचार,हिंदी News in Hindi Ambikapur | Raipur | Chhattisgarh | Latest News:
placeholder text
39.8 C
Ambikāpur
Friday, June 14, 2024

जिले के 31,662 किसानों के खाते में आए 60.67 करोड़ रुपए की राशि, प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारन्टी हुई पूरी, मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने बोनस राशि का किया अंतरण

Must read

">SURESH GAIN<span class="bp-verified-badge"></span>
SURESH GAINhttps://www.surgujatimes.in/
"Designation'' .Chief Editor & .District reporter .From-Ambikapur Surguja C.G.497001 .Whatsapp & Call Mo.070002-54103

अम्बिकापुर 25 दिसम्बर 2023/ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की किसानों को धान बोनस दिए जाने गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के किसानों को दो साल के धान की बकाया बोनस राशि वितरण करने की घोषणा पर पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसम्बर “सुशासन दिवस“ के अवसर पर अमल किया गया। सोमवार को सुशासन दिवस पर किसानों को दो साल के बकाया बोनस का भुगतान मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय द्वारा किया गया।
मुख्यमंत्री श्री साय ने राजधानी रायपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़कर जिलेभर के किसानों को वर्ष 2014-15 एवं  2015-16 के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान के लंबित बोनस राशि का भुगतान किया। किसानों को 300 रूपए प्रति क्विंटल की दर से बोनस का वितरण किया गया। सरगुजा जिले के 31662 किसानों के खाते में कुल 6067.76 लाख रुपए बोनस राशि का भुगतान किया गया। जिसमें खरीफ विपणन वर्ष 2014-15 में 15624 किसानो द्वारा 915185.90 क्विंटल धान बेचा गया था जिसकी बोनस राशि 2745.56 लाख रुपए का वितरण एवं 2015-16 में 16038 किसानो द्वारा 1107253 क्विंटल धान बेचा गया था जिसकी बोनस राशि 3321.76 लाख रुपए का वितरण किसानों को किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री साय ने राज्यभर के जिलों से जुड़े किसानों से संवाद किया।


मुख्यमंत्री श्री साय ने धान बोनस वितरण समारोह में जय जवान जय किसान के नारे के साथ अपने उद्बोधन की शुरुआत की। उन्होंने 25 दिसंबर को छत्तीसगढ़ के निर्माता भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर सुशासन दिवस और 2 साल के धान बोनस वितरण समारोह पर किसानों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसानों से हमने वादा किया था कि छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही 2 साल का बकाया बोनस हम किसानों को देंगे। मुझे बहुत खुशी हो रही है यह बताने में कि आज हमने छत्तीसगढ़ के 12 लाख से ज्यादा किसानों को 37 सौ 16 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर दिया है। जिस भी बैंक में किसानों का खाता है, उन सभी को पैसा पहुंच गया है। राज्य के किसानों का विश्वास छत्तीसगढ़ की सरकार और प्रधानमंत्री श्री मोदी पर बढ़ा है। मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि हमारी सरकार हर वर्ग का ध्यान रखने वाली सरकार है। हम हर वादा पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने किसानों के हित में निर्णय लिया और 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदने का वादा किया है, उसे भी हम जल्द पूरा करेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार ने 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी की भी व्यवस्था की है, हम किसानों से उनका पूरा धान खरीदेंगे और जरूरत पड़ने पर समय सीमा भी बढ़ाएंगे।

जिला स्तरीय कार्यक्रम पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में हुआ आयोजन, ब्लॉक स्तर, समिति स्तर में भी हुए कार्यक्रम

कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ब्लॉक स्तर एवं समिति स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में जिलेभर के किसान सम्मिलित हुए। जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन अम्बिकापुर के पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि अम्बिकापुर विधायक श्री राजेश अग्रवाल ने किसानों को शुभकामनाएं प्रेषित की तथा प्रमाण पत्र वितरित किया।
श्री अग्रवाल ने सभी को सम्बोधित करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य उन्हीं की देन है, उन्होंने ने ही राज्य को पहचान दिलाई। सुशासन दिवस का उद्देश्य समाज में पारदर्शी प्रशासन स्थापित करना, देश मे वृद्धि और विकास को बढ़ाना है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के घोषणा अनुसार किसान भाइयों को धान बोनस दिए जाने पर बधाई दी। वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरगुजा सम्भाग के चहुंमुखी विकास के लिए छत्तीसगढ़ शासन प्रयासरत हैं, निश्चित रूप से पूरा लाभ मिलेगा, यह परिवर्तन सभी को दिखेगा।


इस अवसर पर कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने सुशासन दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गारन्टी के अंतर्गत धान बोनस वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जिलेभर के किसानों को बोनस राशि का वितरण किया जा रहा है। इस हेतु उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय का धन्यवाद दिया। उन्होंने हितग्राही कृषकों को भी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि अटल जी का जन्मदिवस, जिसे हम सुशासन दिवस के रूप में मना रहे हैं, इसका अर्थ है योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना है। हम सभी उनके मूल्यों को अपने जीवन मे आत्मसात करें।
इसके साथ ही कार्यक्रम में कलेक्टर श्री कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री सुनील शर्मा, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक कुमार, स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी तथा हितग्राही किसान उपस्थित थे। इसी तरह विकासखंड सीतापुर में आईटीआई कॉलेज ग्राउंड आमाटोली और बतौली में धान उपार्जन केन्द्र बिलासपुर में कार्यक्रम आयोजित किया किया गया। विकासखंड लुण्ड्रा, मैनपाट, लखनपुर और उदयपुर में जनपद पंचायत सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सभी विकासखंड वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से धान बोनस वितरण कार्यक्रम में जुड़े।

पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम में पहुंचे किसानों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का किया धन्यवाद

ग्राम कुबेरपुर के किसान घुरसाय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की गारंटी पूरी हुई है। दो साल का बोनस मिल रहा है, उससे हम खुश हैं। नाम दिलिप कुमार ग्राम थोर के किसान दिलीप ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद देते हुए कहा कि मोदी की गारंटी में जो दो साल का बोनस मिल रहा है, उससे आर्थिक मदद मिलेगी। अभी आगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के योजनाओं का लाभ मिल रहा है और अच्छे से लाभ मिलता रहेगा मोदी का गारंटी पूरा हो रहा है। ग्राम सुन्दरपुर के किसान गोवरधनराम, किसान साधुराम, ग्राम इंदरपुर मेंड्राकला के किसान आश्रम यादव, ग्राम मटकी के किसान पनवेश्वर, ग्राम सरगवां के किसान देवेश मिश्रा सहित सभी किसानों ने प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री साय के प्रति आभार व्यक्त किया।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article

error: Content is protected !!