Friday, June 14, 2024
Hindi News:हिंदी समाचार,हिंदी News in Hindi Ambikapur | Raipur | Chhattisgarh | Latest News:
placeholder text
39.8 C
Ambikāpur
Friday, June 14, 2024

Ambikapur News :अनियंत्रित मोटरसाइकिल खंबे में टकराने से, 6घंटे बिजली रही गुल,पड़े पूरी खबर

Must read

">SURESH GAIN<span class="bp-verified-badge"></span>
SURESH GAINhttps://www.surgujatimes.in/
"Designation'' .Chief Editor & .District reporter .From-Ambikapur Surguja C.G.497001 .Whatsapp & Call Mo.070002-54103

Ambikapur News : मोटरसाइकिल चालक तेजी से वाहन चला रहा था। तुर्रापानी कमोदा विहार के पास उसकी मोटरसाइकिल बिजली के सपोर्टिंग तार से टकरा गई थी। इससे एलटी लाइन के तार आपस में संपर्क में आकर टूट गए थे।

सरगुजा टाइम्स : अम्बिकापुर। शहर के तुर्रापानी में कमोदा विहार के पास मंगलवार की सुबह बिजली का तार टूटकर गिर गया।बिजली का टूटा तार देखकर मोटरसाइकिल में दो बच्चों को साथ लेकर जा रहा युवक हड़बड़ा गया।मोटरसाइकिल बिजली खंभे के सुरक्षा तार (सपोर्टिंग वायर) से टकरा सीधे दीवार से जा भिड़ी।इस दुर्घटना में मोटरसाइकिल चालक व दोनों बच्चे घायल हो गए। उन्हें मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती किया गया है।इस घटना से शहर के बड़े क्षेत्र की बिजली तीन घण्टे से भी अधिक समय तक बाधित रही। तीन स्थानों पर टूटे तार को जोड़ने के बाद बिजली आपूर्ति व्यवस्था बहाल हो सकी।

जानकारी के अनुसार गांधीनगर थाना क्षेत्र के डिगमा निवासी आनंद कुमार मंगलवार को दो मासूम बच्चों को लेकर बनारस रोड की ओर आया था। वहां से वापस जाने के दौरान दौरान कमोदा बिहार वाले मार्ग पर अचानक मोटरसाइकिल चालक आनंद के सामने एलटी लाइन बिजली का तार टूट कर गिर गया। करंट की संभावना से हड़बड़ाए मोटरसाइकिल चालक का नियंत्रण हट गया।

तेज गति की मोटरसाइकिल पहले बिजली खंभे के सुरक्षा तार से टकराई फिर सड़क किनारे दीवार से टकराकर नाली में जा गिरी। स्थानीय लोगों के अनुसार दुर्घटना के बाद काफी देर तक टूटे बिजली तार से चिंगारी निकलती रही। दुर्घटना में मोटरसाइकिल चला रहे आनंद सहित दोनों बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों की सूचना पर तत्काल मौके पर 112 वाहन पहुंची और तीनों घायलों को मेडिकल कालेज अस्पताल लाया गया। आनंद कुमार और उसकी लगभग दो वर्ष की सबसे छोटी बच्ची को गंभीर चोट आई है। दूसरी बच्ची को मामूली चोटें पहुंची है।

घटना के बाद लहूलुहान अचेत पड़े व्यक्ति

दो मासूम की हालत को देखते हुए भी कई लोग वहां सिर्फ मूक दर्शक बने खड़े हुए थे। लोगों को डर था कि बिजली तार में करंट प्रवाहित हो रहा होगा। इसी दौरान वहां से गुजर रहे स्थानीय निवासी अमित गुप्ता एवं प्रवीण ठाकुर ने तत्काल घायलों को उठाया और उन्हें डायल 112 वाहन में लेकर अस्पताल पहुंचे। यहां सभी का त्वरित उपचार किया गया।

छह घण्टे बाधित रही बिजली आपूर्ति

तुर्रापानी मे बिजली का तार तीन स्थानों पर टूट गया था। इससे शह र के बड़े क्षेत्र की बिजली आपूर्ति छह घण्टे से भी अधिक समय तक बाधित रही। बिजली विभाग के मैदानी कर्मचारियों को काम पर लगाया गया। सुबह 10 बजे गुल हुई बिजली शाम चार बजे बहाल हो सकी। अधिकारियों ने बताया कि एलटी लाइन खींचने में लंबा समय लगता है। इसलिए बिजली आपूर्ति सामान्य करने में समय लगा ।

बिलासपुर रोड में सुरक्षा जाली टूट कर सड़क पर गिरी

अम्बिकापुर – बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मणिपुर थाना के समीप 11 केवी बिजली लाइन के नीचे लगने वाला सुरक्षा जाली टूटकर मुख्य सड़क पर गिर गया। मंगलवार की दोपहर में घटना हुई।व्यस्त सड़क होने के कारण तत्काल मणिपुर थाने के पुलिस अधिकारी-कर्मचारी सड़क पर उतर आए। कोई यह नहीं समझ पा रहा था कि टूटी जाली में बिजली करंट प्रवाहित नहीं होता।सुरक्षा कारणों से पुलिसकर्मियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग में आवागमन रोक दिया। मार्ग के दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई। बाद में बिजली कर्मचारियों के पहुंचने पर पता चला कि टूटे जाली में करंट नहीं था।हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि सड़क पर गिरने के बाद तार से चिंगारी निकल रही थी। बिजली कर्मियों ने आपूर्ति बाधित कर तार को सड़क से हटाया तब जाकर आवागमन सुचारू रूप से आरंभ हो सका।

अधिकारी का क्या है करना पड़े

मोटरसाइकिल चालक तेजी से वाहन चला रहा था। तुर्रापानी कमोदा विहार के पास उसकी मोटरसाइकिल बिजली के सपोर्टिंग तार से टकरा गई थी। इससे एलटी लाइन के तार आपस में संपर्क में आकर टूट गए थे। पहले से तार नहीं टूटा था। मरम्मत कार्य पूर्ण कर आपूर्ति बहाल कर दी गई है। बिलासपुर मार्ग पर बिजली तरंगित तार नहीं टूटा था बल्कि 11 केवी बिजली लाइन के नीचे सुरक्षा के लिए लगाई जाने वाली जाली टूटकर गिरी थी। टूटी जाली हटा ली गई है। सुरक्षा कारणों से आवागमन रोका गया होगा।

एसपी कुमार , कार्यपालन अभियंता शहर छत्तीसगढ़ राज्य बिजली वितरण कंपनी अम्बिकापुर।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article

error: Content is protected !!