Ambikapur : विधानसभा निर्वाचन के तहत ये Apps और Portal आयेंगे आपके काम ,चाहे आपको नाम जुड़वाना हो , या फिर नाम कटवाना हो , या फिर अपना वोटर आईडी सर्च करनी हो , या फिर किसी का कंप्लेंट करनी हो , यहाँ मिलेगी सारा जानकारी - SURGUJA TIMES
अम्बिकापुरछत्तीसगढ़ताजा खबर

Ambikapur : विधानसभा निर्वाचन के तहत ये Apps और Portal आयेंगे आपके काम ,चाहे आपको नाम जुड़वाना हो , या फिर नाम कटवाना हो , या फिर अपना वोटर आईडी सर्च करनी हो , या फिर किसी का कंप्लेंट करनी हो , यहाँ मिलेगी सारा जानकारी

वोटर हेल्पलाइन एप मतदाताओं के लिए है बेहद मददगार सी-विजिल से आदर्श आचार संहिता के मामलों में शिकायत, तो सुविधा एप से ऑनलाइन नामांकन और विभिन्न अनुमति के लिए किया जा सकता है ऑनलाइन आवेदन

Ambikapur : सरगुजा टाइम्स | अम्बिकापुर 15 अक्टूबर 2023/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन कार्यों के सुचारू संपादन, मतदाताओं की मदद करने और निर्वाचन संबंधी कार्यों में सुगमता लाने विभिन्न एप और पोर्टल उपलब्ध कराए गए हैं, जो मतदाताओं एवं अभ्यर्थियों दोनों के ही लिए बेहद मददगार हैं।

ये ऐप्स और पोर्टल आयेंगे आपके काम

सी-विजिल – आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में नागरिकों के सहभागिता बढ़ाने एवं शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए आयोग द्वारा निर्मित सी-विजिल एप्लीकेशन को और भी सशक्त बनाया गया है। अब आम नागरिक आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत केवल फोटोग्राफ एवं वीडियो के माध्यम से ही नहीं बल्कि ऑडियो क्लिप के माध्यम से भी कर सकेंगे। यह एप्लीकेशन केवल सरगुजा जिले में ही निर्वाचन के दौरान कार्यशील रहेगा।

यदि कोई नागरिक इस विधानसभा क्षेत्र में आचार संहिता उल्लंघन की कोई घटना देखता है तो सी- विजिल एप्लीकेशन का उपयोग करते हुए घटनास्थल की एक फोटो या 2 मिनट की वीडियो या ऑडियो क्लिपिंग बनाकर एप्लीकेशन के माध्यम से शिकायत कर सकता है। शिकायत गुप्त रूप से भी की जा सकती है या एप्प में पंजीकृत होकर भी की जा सकती है। पंजीकृत उपयोगकर्ता के रूप में शिकायत करने पर उपयोगकर्ता को शिकायत निराकरण के पश्चात उसकी सूचना भी दी जाएगी। यह एप्लीकेशन आम नागरिकों के लिए गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर उपलब्ध सामान्य मामलों में शिकायतों की जांच 100 मिनट के भीतर पूरी कर शिकायतकर्ता को इसकी सूचना दी जाएगी।

सुविधा- इस नवीन एप्लीकेशन  ¼suvidha.eci.gov.in½     के माध्यम से वर्तमान में नामांकन फॉर्म भरने हेतु कैंडिडेट ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं। इस एप्प का उपयोग कर विभिन्न अनुमतियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस हेतु विकसित “कैंडिडेट एप“ को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

वोटर हेल्पलाइन एप्प- मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल ऐप की सहायता से मतदाता मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिए फॉर्म जमा करने, डिजिटल फोटो मतदाता सूचना पर्ची   ¼Voter Information Slip½         डाउनलोड करने शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने का कार्य आसानी से कर सकते हैं।

वोटर टर्नआउट एप्प- इस मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग कर निर्वाचन में वोटर टर्नआउट (पुरुषों, महिलाओं और तृतीय लिंग (थर्ड जेंडर) की संख्या सहित) को देखा जा सकेगा।

वोटर सर्विस पोर्टल- इस पोर्टल का उपयोग कर 18 वर्ष या अधिक उम्र के नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या पहले से पंजीकृत मतदाता नाम या पता संशोधन करने के लिए या अपना नाम मतदाता सूची से हटवाने हेतु भी आवेदन कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आवेदक को आवेदन क्रमांक प्राप्त होता है, जिसका उपयोग आवेदक द्वारा अपने फॉर्म की स्थिति पता करने हेतु किया जा सकता सकता है। इसी के साथ पोर्टल में मतदाता सर्व सुविधा, मतदाता सूची का लिंक एवं निर्वाचन सम्बंधित सभी अधिकारियों की सूची भी प्राप्त की जा सकती है।

सक्षम –  ECI  मोबाईल एप्प- दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए आयोग द्वारा यह एप्प विकसित किया गया है। यह एप्प गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर दोनों में उपलब्ध हैं। इस एप के माध्यम से दिव्यांगजन निर्वाचक नामावली में अपने दिव्यांगता दर्ज कराने हेतु आवेदन कर सकेंगे। मतदान दिवस में व्हीलचेयर हेतु रिक्वेस्ट डाल सकेंगे।

केवायसी एप्प- इस ऐप के माध्यम से निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों के बारे में जानकारियां प्राप्त हो सकेंगी। यदि अभ्यर्थी का कोई आपराधिक पूर्ववृत्त है तो इसकी जानकारी भी इस ऐप में उपलब्ध होगी।

इसके साथ ही अन्य लिंक-  अभ्यर्थी के द्वारा नामनिर्देशन के दौरान भरे गए शपथपत्र को देखने हेतु https://affidavit.eci.gov.in  वेबसाइट का उपयोग कर सकते है। मतदाता सूची में अपना नाम सर्च करने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट  ceochhattisgarh.nic.in के लिंक https://electoralsearch.eci.gov.in/  में जाकर अपनी डिटेल देख सकते हैं। राज्य एवं जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नंबर 1800 23 311950 एवं जिला स्तरीय टोल फ्री नंबर 1950 पर निर्वाचन संबंधित शिकायत दूरभाष के माध्यम से दर्ज कराई जा सकती है। जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 07774-296291 एवं 07774-296513 पर भी कॉल किया जा सकता है।

 

SURESH GAIN

"Designation'' .Chief Editor & .District reporter .From-Ambikapur Surguja C.G.497001 .Whatsapp & Call Mo.070002-54103

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!