Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में कब-कब हैं चुनाव? इलेक्शन कमीशन ने की घोषणा,19 अप्रेल से शुरू होगी चुनाव - पढ़े पूरी खबर। ....
BusinessPoliticsTRENDING NEWSछत्तीसगढ़ताजा खबरदेश दुनिया

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में कब-कब हैं चुनाव? इलेक्शन कमीशन ने की घोषणा,19 अप्रेल से शुरू होगी चुनाव – पढ़े पूरी खबर। ….

Lok Sabha Election Date: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग की तरफ से तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार (16 मार्च) को 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके ये अहम जानकारी दी है। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव को कुल सात चरणों में कराया जाएगा। इसमें पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, आखिरी चरण का मतदान 1 जून 2024 को होगा।

Lok Sabha Election Date: 7 चरणों में होंगे लोकसभा के चुनाव, 19 अप्रैल से वोटिंग, 4 जून को नतीजे

छत्तीसगढ़ में कब होंगे चुनाव ?…………..

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान करते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में 7 मई को इलेक्शन होगा।

कौन से फेज में कितनी सीटों पर चुनाव ?……..

चुनाव आयोग ने बताया कि पहले चरण में 102 सीटों पर वोटिंग होगी। दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा। इसमें 89 सीटों पर मतदान होंगे। तीसरे चरण में 7 मई को 97 सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे चरण में 13 मई को 96 सीटों पर वोटिंग होगी। पांचवें चरण में 20 मई को 49 सीटों पर मतदान होगा। छाठवें चरण में 25 मई को 57 सीटों पर वोटिंग होगी। वहीं सातवें और आखिरी चरण में 1 जून को 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव के नतीजे 04 जून को घोषित किए जाएंगे।

Lok Sabha Election 2024 Schedule: 7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, 4 जून को आएगा रिजल्ट; 97 करोड़ वोटर्स डालेंगे वोट

Lok Sabha Election 2024 Schedule, Dates (Lok Sabha Chunav 2024 Polling, Result Date): 2024 लोकसभा में 97 करोड़ लोग वोटिंग कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने 8 फरवरी को सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के वोटर्स से जुड़ी स्पेशल समरी रिवीजन 2024 रिपोर्ट जारी की थी।

Lok Sabha Election 2024 Schedule, Dates: चुनाव आयोग राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इलेक्शन कमीशन ने 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराने की घोषणा की है। लोकसभा की 543 सीटों वोटिंग होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहला चरण 19 अप्रैल को होगा, दूसरा चरण 26 अप्रैल को होगा, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई, सातवां चरण 1 जून को होगा। जबकि रिजल्ट 4 जून को आएगा।

Lok Sabha Election 2024 Date: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। (ANI)

वोटिंग से लेकर नतीजे तक इसमें 46 दिन लगेंगे। लोकसभा के साथ 4 राज्यों- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव की तारीखें भी जारी कर दी गई है।

लोकसभा चुनाव के साथ ही 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव——

4 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। सिक्किम 2 जून, 32 सीट, ओडिशा 24 जून, 107 सीट, अरुणाचल 60 असेंबली सीट, आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव एकसाथ कराए जाएंगे।

26 विधानसभाओं में होना है उपचुनाव।।।

26 विधानसभाओं में उपचुनाव होना है। जिसमें- बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, त्रिपुरा, वेस्ट बंगाल, हिमाचल, राजस्थान, कर्नाटक तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश में बाईपोल होना है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बशीर बद्र का पढ़ा शेर—

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मैं राजनीतिक दलों से अपील करता हूं कि डेकोरम मेंटेन रखें। अपनी स्पीच में निजी हमले न करें। उन्होंने बद्र साहब का शेर पढ़ा- दुश्मनी जमकर करो, लेकिन ये गुंजाइश रहे, जब कभी हम दोस्त हो जाएं तो शर्मिंदा न हों। उन्होंने कहा कि वैसे भी आजकल जल्दी-जल्दी दोस्त बनने और जल्दी-जल्दी दुश्मन बनने की प्रक्रिया चल रही है।

दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए यह घोषणा की। लोकसभा के साथ चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव की तारीखों की भी घोषणा की गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम देश को वास्तव में उत्सवपूर्ण, लोकतांत्रिक माहौल देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है। आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं का कार्यकाल भी जून 2024 में समाप्त होने वाला है। जम्मू-कश्मीर में चुनाव होने वाले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!