Balrampur: राज्य की सबसे उंची चोटी पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोज - SURGUJA TIMES
ताजा खबरबलरामपुर

Balrampur: राज्य की सबसे उंची चोटी पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोज

गौरलाटा में 15 हजार से अधिक मतदाताओं ने विशाल मानव श्रृंखला बनाकर ली मतदान की शपथ* *दिव्यांग एवं 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाता हुए शामिल* *मतदाता जागरूकता अभियान में जिले ने बनाये 02 वर्ल्ड रिकार्ड*

Balrampur : सरगुजा टाइम्स | बलरामपुर 29 अक्टूबर 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा स्वीप नोडल श्रीमती रेना जमील के मार्गदर्शन में स्वीप कार्यक्रम के तहत् जिले में लगातार कार्यक्रम आयोजित कर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जिले के मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 में शत्-प्रतिशत् मतदान हेतु स्वीप कार्यक्रम के तहत् छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची चोटी गौरलाटा में विभिन्न आयुवर्गों के मतदाताओं द्वारा विशाल मानव श्रृंखला बनाकर अवश्य मतदान करने का संदेश दिया गया। इस मतदाता जागरूकता अभियान में जिले के 15 हजार से अधिक मतदाताओं सबसे बड़े मानव श्रृंखला का निर्माण कर बलरामपुर-रामानुजगंज जिले का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया।

छत्तीसगढ़ राज्य के सिरमौर पर स्थित बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में स्थित राज्य की सबसे उंची चोटी गौरलाटा(उंचाई 1225 मीटर) में मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। विकासखण्ड कुसमी के ग्राम पंचायत इदरीपाट से प्रातः 09.00 बजे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का, पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह, वनमण्डलाधिकारी श्री विवेकानन्द झा की अगुवाई में जिले के लगभग 15 हजार से अधिक विभिन्न वर्गों के मतदाताओं, जिनमें दिव्यांग एवं 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ लगभग 12 किलोमीटर की दुर्गम एवं पथरीले मार्ग से पैदल चलकर राज्य की सबसे उंची चोटी गौरलाटा पर्वत की चढ़ाई की तथा सबसे ऊंची चोटी पहुंचकर हर आयु वर्ग के मतदाताओं ने आगामी विधानसभा निर्वाचन में ’’छोड़हूं बुता काम-करहूँ पहिले मतदान’’ के नारे के साथ अवश्य मतदान करने की शपथ ली तथा विशाल मानव श्रृंखला का निर्माण कर मतदाता जागरूकता का संदेश भी दिया।

इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एक्का ने कहा कि प्रदेश में आगामी विधानसभा निर्वाचन के दूसरे चरण में जिले में 17 नवम्बर 2023 को मतदान होना है, जिसमें शत्-प्रतिशत् मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत् जिले के सभी क्षेत्रों में लगातार विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है, इसी कड़ी में आज छत्तीसगढ़ के सिरमौर पर स्थित गौरलाटा पर्वत पर अपने स्वेच्छा से उत्साह पूर्वक भारी संख्या में मतदाताओं ने शामिल होकर मानव श्रृंखला के माध्यम से इस मतदाता जागरूकता अभियान को सफल बनाया है। उन्होंने आगे कहा कि जितना उत्साह से आज लोगों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाया है, मैं अपील करूंगा कि उसी उत्साह के साथ लोग आगामी निर्वाचन में अपने मताधिकार का उपयोग करें।

*3 लाख 94 हजार मतदाताओं ने हस्ताक्षर कर बनाया वर्ल्ड रिकार्ड*

गौरतलब है कि स्वीप कार्यक्रम के तहत् मतदाता जागरूकता हेतु विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में विगत दिवस जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया था, जिसमें एक ही दिन में 03 लाख 94 हजार मतदाताओं ने अपना हस्ताक्षर कर मतदान करने की शपथ ली थी। इस अभियान को आज गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

*गौरलाटा में बनाये गये मानव श्रृंखला को भी वर्ल्ड रिकार्ड में मिला स्थान*

इसी प्रकार स्वीप कार्यक्रम के तहत् आज गौरलाटा में आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान में लगभग 15 हजार से अधिक लोगों ने शामिल होकर सबसे बड़े मानव श्रृंखला का निर्माण करते हुए एक नया इतिहास रचा है। जिसके पश्चात् बलरामपुर-नरामानुजगंज जिले को मतदाता जागरूकता के क्षेत्र में चलाये गये हस्ताक्षर अभियान और सबसे बड़े मानव श्रृंखला अभियान को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की स्टेट हेड श्रीमती सोनल राजेश शर्मा द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, अपर कलेक्टर द्वय, संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी रा. कुसमी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुसमी सहित जिला/ब्लॉक स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में हर आयुवर्ग के मतदाता एवं स्कूली छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।

Samridh Mandal

“Designation” .District reporter .From-Balrampur C.G.497119 .Whatsapp & Call +918357930353

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!